Ten Weight Loss Tips for Women (सिंपल वेट लॉस टिप्स फॉर वीमेन जो बदल देगी आपकी दुनिया)

जितना भी कर रहे हैं जतन, वजन अगर नहीं हो रहा कम तो अब टेंशन न लें। हम कुछ ऐसे सिंपल वेट लॉस टिप्स महिलाओं के लिए ला रहे हैं, जो वजन को कम करके स्लिम लुक देगा। मोटापा कैसे कम करें, इस बात को लेकर अक्सर महिलाएं स्ट्रेस में रहती हैं, और अनजाने में ऐसी गलतियाँ कर बैठती हैं जो उनके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो जाता है। इसलिए अब स्ट्रेस को करें दूर और जानिए कुछ सिंपल वेट लॉस टिप्स जो आपके जिंदगी में भर देगा रंग भरपूर।

वजन बढ़ रहा है तो डायट (Diet) में लाओ बदलाव, कुछ एक्सरसाइज (Exercise) करो- ये सारी बातें सभी जानते हैं। लेकिन इसके अलावा और भी बहुत सारी बातें हैं जिनको महिलाएं अनजाने में नजरअंदाज कर देती हैं, जिसके कारण डायट कंट्रोल और एक्सरसाइज करने के बावजूद वजन कंट्रोल नहीं हो पाता है। तो चलिए उन जरूरी टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

  1. ज्यादा पानी पिएं (Water Intake): वेट लॉस करने का इससे आसान तरीका और कोई हो ही नहीं सकता। दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा खाने से पहले पानी जरूर पिएं, इससे कैलोरी इनटेक कम होने के साथ-साथ वजन घटता है।
  2. अच्छी तरह से चबाकर खाएं (Chew Well): जब भी खाना खाने बैठें, तब मन सिर्फ खाने की तरफ होना चाहिए, इससे अनावश्यक ज्यादा खाने से बचा जा सकता है। धीरे-धीरे अच्छी तरह चबाकर, खाने का स्वाद लेकर खाने से पेट जल्दी भर जाता है, जो मोटापा कम करने में मदद करता है।
  3. थाली का साइज छोटा करें (Small Size Plate) : सुनने में अजीब लगेगा, लेकिन यह सच है। अगर आप छोटे प्लेट में खाएंगे तो आपके खाने की मात्रा खुद ही कम हो जाएगी, जो वेट को कंट्रोल करने में पूरी मदद करेगी।
  4. ज्यादा प्रोटीन लें (Sufficient Protein Intake): अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं तो अपने डायट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं, जैसे- अंडा, दूध, मांस, सीफूड आदि। इससे पेट भरा महसूस होगा और भूख कम लगेगी साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा।
  5. डायट में प्रोबायोटिक शामिल करें (Probiotic): प्रोबायोटिक एक तरह का बैक्टीरिया होता है जो पेट के सेहत को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर में फैट को जमने नहीं देता है और वजन को घटाने में सहायता करता है।
  6. फाइबरयुक्त फूड का सेवन करें (Fiber Rich Diet): वजन घटाने का एक सीक्रेट है, डायट में फाइबर की मात्रा को बढ़ाना। फाइबर पेट को देर तक भरा रखने में मदद करता है। इसलिए फल, सब्जियाँ, नट्स, दाल, होल ग्रेन आदि को डायट में शामिल करें।
  7. पर्याप्त मात्रा में नींद लें (Adequate Sleep): डायट कंट्रोल और एक्सरसाइज करने के साथ-साथ 6-7 घंटे की नींद बहुत जरूरी होती है। नींद की कमी होने से घ्रेलिन नाम के हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे भूख बार-बार लगने लगती है और यही वजन बढ़ने का कारण बन जाता है।
  8. स्ट्रेस (Manage Stress) कंट्रोल करें: आजकल स्ट्रेस या तनाव, लाइफ का एक अंग बन गया है। स्ट्रेस में भूख न लगने पर भी बार-बार खाने की इच्छा होती है, जो वेट गेन का वजह बन जाता है। इसलिए मेडिटेशन आदि करके स्ट्रेस को कम करने की कोशिश करनी चाहिए।
  9. डायट में चीनी की मात्रा को कंट्रोल करें (Reduce sugar intake) : वेट लॉस करना चाहती हैं तो मीठा खाना सबसे पहले कम करना पड़ेगा। जिन फूड्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, उसमें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन, फाइबर आदि की मात्रा कम होती है।
  10. हेल्दी ब्रेकफास्ट खाएं (Healthy Breakfast): वर्किंग वीमेन हो या होममेकर, दिन की शुरूआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें। यह वेट को कंट्रोल करने में मदद करता है।

हर महिला का सपना स्लिम ट्रिम फिगर होता है। तो फिर देर किस बात की इन सिंपल और नेचुरल टिप्स को फॉलो करें और स्लिम लुक का सपना पूरा करें। 

                                                      अनुवादक: डॉ. मौसमी दत्ता (Dr. Mousumi Dutta)

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